व्यायाम के बिना वजन कम कैसे करें , आसान वजन घटाने के टिप्स

व्यायाम के बिना वजन कम करने के साथ-साथ भविष्य में वजन बढ़ने से रोकने के कई प्रभावी तरीके हैं। यहां वजन घटाने के आसान उपाय दिए गए हैं जिनका उपयोग लोग खानपान में बदलाव कर के बिना व्यायाम के वजन कम करने के लिए कर सकते हैं।

आपका वजन आपके खाने की आदतों को दर्शाता है। यदि आप अपने द्वारा लिए जा रहे भोजन के बारे में नहीं सोच रहे हैं, तो आप अपना वजन कम नही कर सकते।

अगर आप कैलोरी बर्न करने से ज्यादा खाते हैं, तो स्वाभाविक है कि आपका वजन बढ़ेगा। यदि आप अपनी शारीरिक गतिविधि के अनुसार खाते हैं, तो आपका वजन कम होता है। इस लिए पहले हम अपने आहार के बारे में कुछ बातें जानेगे।

हमेशा अपने शरीर को एक स्वस्थ संतुलित आहार दें जो खनिजों और पोषक तत्वों से भरपुर हो। अपने स्वाद के पसंद के अनुसार भोजन न करे

व्यायाम या आहार के बिना वजन कम कैसे करें :-

आप देख हैं कि मशहूर हस्तियां कैसे फिट हैं और उनके शरीर फिट रहता हैं क्योंकि वे एक अच्छा और स्वस्थ आहार लेते हैं और अपने खाने के सेवन के अनुसार कसरत/व्यायाम करते हैं। अपने शरीर का ख्याल रखें। यह एकमात्र जगह है जो हर वक्त आपके साथ रहता है।

 अगर शरीर फिट नहीं है, और आप अपने खाने की आदतों को नजरअंदाज कर रहे हैं, तो यह बीमारियों का घर बन जाएगा।

“हर इंसान अपने स्वास्थ्य या बीमारी की वजह खुद होता है”।

एक अच्छे डाइट चार्ट का पालन करें और अपने शरीर को फिट रखें न कि पतला।

वजन कम करने के लिए अपनाएं कुछ टिप्स :-

अगर आपको लगता है कि उपवास करने या खाना स्किप करने से आप स्वस्थ रहेंगे और वजन कम होगा तो यह गलत है। यह फैसला आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। डाइटिंग न करें बल्कि अपने खान-पान पर नियंत्रण रखें।

 सुबह की दिनचर्या ऐसे रखे :-

हम सुबह फ्रेश होते हैं उसके बाद ऑफिस के लिए घर से निकल से पहले एक स्वस्थ और ताज़ा नाश्ता लें। क्योंकि एक अच्छा नाश्ता एक अच्छे दिन की शुरुआत होती है। आप नास्ते में ताजे फल, ओट्स, चपटे चावल, दूध या कॉफी के साथ व्हीट टोस्ट के साथ डूबा हुआ कॉर्नफ्लेक्स ले सकते हैं।

सुबह उठे –

यदि आप एक सुबह उठने वाले व्यक्ति हैं, तो अपने दिन की शुरुआत ल्यूक गर्म पानी में नींबू और शहद मिलाकर करें। यह आपके दिन को बूस्ट करने के साथ-साथ आपका फैट भी बर्न करने में मदद करेगा। हर किसी का अपना मेटाबॉलिज्म होता है। बस आपको उसी के हिसाब से काम करना है।

अपने दिन की शुरुआत व्यायाम से करें –

इससे आपका फैट बर्न होगा और आपका पूरा दिन फ्रेश और एनर्जेटिक रहेगा। आपके पास बहुत सारे विकल्प हैं लेकिन शेड्यूल करें।

खूब पानी पिएं –

यह आप पर है कि आप ल्यूक गर्म पानी पी सकते हैं या सामान्य पानी ले सकते हैं। स्वस्थ जीवन शैली के लिए पानी पीना जरूरी है।

कीटो डाइट प्लान :-

कीटो डाइट प्लान कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। यह आहार न केवल आपको जल्दी वजन कम करने में मदद कर सकता है, बल्कि बीमारी को रोकने में भी मदद कर सकता है और आपके स्वास्थ्य में भी सुधार कर सकता है।

नियमित भोजन करें :-

 अपना भोजन कभी न छोड़ें। भोजन छोड़ना आपको कुछ समय के लिए पतला बना देगा, लेकिम आप जीवन भर इसका पालन नहीं कर सकते हैं। बाद में आपका शरीर फूला जाता है।

दोपहर में स्वस्थ भोजन करें –

 दाल, ज्वार की रोटी, हरी सब्जियां खाएं। अनाज के कई प्रकार हैं जिन्हें आप बदलाव के लिए ले सकते हैं। अपने पेट को अधिक न भरने दें।

स्वस्थ और फिट रहना चाहते हैं तो अपने आहार से चीनी का सेवन कम करें। चीनी का कम सेवन आपको स्वस्थ और सुडौल शरीर देगा। चीनी के अधिक सेवन से स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है और इससे मोटापा, लीवर की बीमारी सहित कई तरह की पुरानी बीमारी का खतरा बढ़ सकता है। चीनी केवल वजन बढ़ाने में मदद करता है।

फलों को अपनी दिनचर्या में शामिल करें :-

फल आपके शरीर को बनाए रखने के लिए अच्छे होते हैं। फल आपको विटामिन, खनिज प्रदान करते हैं फल में  फाइबर मे होते हैं, और आपके पेट को हल्का महसूस कराते हैं और आपकी ऊर्जा को बढ़ाते है।

आपको महंगे फल खरीदने की जरूरत नहीं है। मौसमी फल जो बाजार में आसानी से उपलब्ध हों और आपका बजट में हो उसका सेवन करे।

वजन घटाने के लिए हरी स्मूदी :-

ग्रीन स्मूदी पीने वाले हर व्यक्ति का वजन कम होता है। ग्रीन स्मूदी इसके लिए एक त्वरित और सुविधाजनक तरीका प्रदान करती है और वे बनाने में आसान और सुपर क्विक हैं।

उच्च फाइबर वाला भोजन करें :-

अपने आहार में उच्च फाइबर भोजन लेने की कोशिश करें। यह वजन कम करता है और आपके पेट को साफ करता है। अपने आहार में लौकी, ब्रोकोली, स्प्राउट्स, सहजन, हरी सब्जियों को शामिल करें।

ये हल्के होते हैं और आसानी से पच सकते हैं। फाइबर वाला खाना पचने में आसान होता है और आपको स्लिमर बनाने में मदद करता है।

कोशिश करें कि रात का खाना सोने से 2 घंटे पहले पूरा कर लें। रात को हल्का भोजन करें।

रात के खाने को न छोड़ें, इसे हल्का और सेहतमंद बनाएं। रात का खाना आपके मेटाबॉलिज्म को कंट्रोल में रखता है। एक स्वस्थ रात का खाना आपके चयापचय में सुधार करेगा और आपके वजन घटाने में मदद करेगा।

एक निर्धारित स्वस्थ आहार के साथ इन कुछ युक्तियों का पालन करें। आप निश्चित रूप से अपना वजन कम कर सकेंगे और स्वस्थ और फिट महसूस करेगेहैं।

यह भी पढ़ें :

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.