Immunity Booster Foods : कोविड 19 के इस दौर में ये इम्यूनिटी बूस्टर फूड आपको बीमारी से लड़ने में करेंगे मदद

Immunity Booster Foods : –

कोरोना वायरस महामारी से लड़ने के लिए इम्यून सिस्टम को मजबूत होना बेहद जरूरी है। जिन लोगों का इम्यून सिस्टम अर्थात रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत है वो लोग कोविड समेत कई बीमारी से बच सकते हैं।

कोरोना वायरस महामारी की शुरुआत से ही स्वास्थ्य विशेषज्ञ सलाह दे रहे हैं कि लोग इम्यूनिटी को बूस्ट करने वाले फूड का सेवन करें। अगर इम्यून सिस्टम अच्छा है तो यह कोरोना वायरस समेत कई बीमारियों से लड़ सकता है और शरीर फिट रह सकता है।

जिन लोगों में भी कोरोना वायरस के लक्षण दिखते हैं उन्हें विटामिन सी का सेवन करने की सलाह स्वास्थ्य विशेषज्ञ देते हैं। जिससे वह जल्द से जल्द रिकवर कर सकें। आज हम कुछ ऐसे फूड के बारे में जानेंगे जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं साथ ही कई सारी बीमारियों से बचाते हैं। ऐसे में को अपने डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।


हल्दी वाला ड्रिंक –


जैसा कि हम जानते हैं हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है। यह एंटीऑक्सीडेंट इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करता है। ऐसे में हल्दी वाले ड्रिंक का सेवन करने से कोरोना वायरस के संक्रमण से बचा जा सकता है।

इन दिनों कोरोना वायरस की तीसरी लहर की संभावना देखी जा रही है। ऐसे में अपने ड्रिंक में हल्दी वाला ड्रिंक्स जरूर शामिल करें। दूध में हल्दी, इलायची पाउडर, केसर जैसी चीजों को मिलाकर पीना हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। यह हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करता है।


मसालों का करें सेवन –


कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों में स्वाद चला जाता है। उन्हें किसी भी चीज का स्वाद नहीं आता है। ऐसे में इन लोगों को अपने खाने में मसालों को जरूर शामिल करना चाहिए। प्रमुख रूप से लाल मिर्च, हल्दी, लोंग और गरम मसाला का इस्तेमाल करना फायदेमंद है।

इसके अलावा डाइट में लहसुन और अदरक को भी शामिल किया जा सकता है। क्योंकि लहसुन तथा अदरक में एंटी – इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं, जोकि इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का काम करते हैं।


फ्रोजन फूड फ्रिज में रखे हुए फल और सब्जियां –

फ्रोजन अर्थात फ्रीज में रखे फल एवं सब्जियां ताजे फल की तरह रहते हैं। इसलिए इन्हीं फ्रोजन फूड के तौर पर अपने डाइट में शामिल किया जा सकता है। कोरोना वायरस महामारी से बचने के लिए फलों और सब्जियों का सेवन बहुत जरूरी है। ऐसे में रोज


इनका सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। जिन लोगों को भी कोरोना वायरस के लक्ष्ण लिख रहे हैं उन सभी को अपने खाने में विटामिन सी को जरूर शामिल करना चाहिए। विटामिन सी को शामिल करने के लिए कई सारे मौसमी फल को अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है।


प्रोटीन का सेवन –


ठंड के मौसम में सर्दी से बचने के लिए तथा अन्य संक्रामक बीमारियों से बचने के लिए अपनी डाइट में प्रोटीन को जरूर शामिल करें। प्रोटीन के लिए अंडे मछली तथा दाल जैसी चीजों को अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है। इसके अलावा उन सभी फलों को शामिल कर सकते हैं जो खट्टे हो।

खट्टे फल प्रमुख रूप से विटामिन सी का स्रोत होते हैं । इसमें मौसमी फल के तौर पर संतरा और नींबू का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का काम करते हैं व कोरोना से बचाने में मददगार हैं।

यह भी पढ़ें :–

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.