Mushroom का सेवन करके Immunity बढ़ाएं और कैंसर और हृदय रोग से करे बचाव

कोरोना वायरस महामारी से बचने के लिए अच्छी Immunity की जरूरत है इसलिए लोग उन फलों और सब्जियों के सेवन को प्रति प्राथमिकता दे रहे हैं जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार हो।

Immunity Booster के रूप में सब्जियों में Mushroom का महत्वपूर्ण स्थान है। इसमें प्राकृतिक रूप से ऐसे कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कई सारी बीमारियों से बचाव करते हैं और इम्यूनिटी भी बढ़ाते हैं।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि रोजाना Mushroom का सेवन करने से आंत में अच्छे बैक्टीरिया बढ़ते हैं और यह लीवर में ग्लूकोस के कंट्रोल को बेहतर करते हैं।

आइए जानते हैं मशरूम किस तरह से हमारे सेहत के लिए फायदेमंद है ( How is mushroom beneficial for our health in Hindi ) :-

Antioxidant का अच्छा स्त्रोत :-

Mushroom में एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्त्रोत कहा जाता है। यह फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मददगार होता है और कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव नुकसान से बचाता भी है।

Mushroom एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने की वजह से हृदय रोग और डायबिटीज जैसी बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करता है।

Antibacterial गुण :-

Mushroom में एंटीबैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं इस वजह से मशरूम का सेवन करने से विभिन्न संक्रामक रोगों से बचा जा सकता है।

अगर Mushroom का नियमित रूप से सेवन किया जाता है तब त्वचा से संबंधित बीमारियों के खतरे से बचा जा सकता है। मशरुम में पाए जाने वाले पोषक तत्व त्वचा पर झुर्रियों को कम करने में भी मददगार होते हैं।

मशरूम हमारे सेहत के लिए बहोत ही फायदेमंद है
मशरूम हमारे सेहत के लिए बहोत ही फायदेमंद है

हृदय रोग से बचाव :-

Mushroom में हाई न्यूट्रिएंट्स पाए जाने की वजह से यह हमारे हृदय दिल की सेहत के लिए काफी अच्छा होता है।

इसमें कई प्रकार के एंजॉइम और ऐसे तत्व जाते हैं जो कि कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मददगार होते हैं। इससे हमारे हृदय की सेहत अच्छी रहती है।

कैंसर से बचाव :-

Mushroom में शक्तिशाली एंटी कैंसर के गुण पाए जाने की वजह से यह कैंसर की कोशिकाओं को नष्ट कर देता है।

इसमें ऐसे यौगिक पाए जाते हैं जो फेफड़े कोलन और ब्रेस्ट टयूमर सेल के विकास को रोकने में मददगार होते हैं।

Mushroom का अर्क गर्भाशय, स्तन और पेट के कैंसर की कोशिकाओं को एंटी कैंसर प्रभाव छोड़ने की वजह से नष्ट कर देता है और कैंसर से बचाव करता है।

Mushroom दवा के निर्माण में उपयोगी :-

Mushroom में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट प्रोटीन, विटामिन डी, सेलेनियम और जिंक जैसे पोषक तत्व बड़े पैमाने पर उपयोग में की जाने वाली दवाओं के निर्माण में भी मददगार होते हैं।

Mushroom से बनने वाली दवाओं से कई सारी बीमारियों से निजात मिलती है। मशरूम में विटामिन बी होता है और विटामिन बी हमारे भोजन को ग्लूकोस मे बदल कर हमें एनर्जी देता है।

यह भी पढ़ें :- क्या है खीरे के साइड इफेक्ट? पोषण से भरपूर खीरा सेहत के लिए नुकसानदेह भी हो सकता है

इसमें पाई जाने वाली विटामिन B12 विटामिन B3 मेटाबॉलिज्म लेवल को दुरुस्त करते हैं। इसलिए मशरूम का नियमित रूप से सेवन करने से मेटाबॉलिज्म का स्तर अच्छा रहता है।

पाचन तंत्र को बेहतर बनाना :-

Mushroom पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मददगार होता है। लिवर से जुड़ी समस्या होने या फिर पेट से जुड़ी परेशानी जैसे एसिडिटी, कब्ज बदहजमी और अन्य संक्रमण से बचने के लिए मशरूम का हफ्ते में दो से तीन बार सेवन करना चाहिए।

मशरुम में पाया जाने वाला विशेष प्रकार का एंजाइम पेट से जुड़े रोगों को दूर रखता है और पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है।

हड्डियों को मजबूत बनाना :-

Mushroom में कैल्शियम, फास्फोरस, विटामिन सी भरपूर मात्रा में होने की वजह से यह हड्डियों को मजबूत बनाता है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार अगर हफ्ते में तीन से चार बार मशरूम का सेवन किया जाता है तब इससे हड्डियां मजबूत होती हैं और जोड़ों के दर्द से जुड़ी समस्याओं से भी निजात मिल जाती है।

Mushroom का सेवन सब्जी, सूप या उबाल कर सलाद के रूप में किया जा सकता है। मशरुम का सेवन करने से तनाव को भी कम करने में मदद मिलती है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.