गुड़ और गर्म पानी का सेवन कब्ज के लिए है रामबाण इलाज इस तरह से करें इसका इस्तेमाल

गुड़ गन्ने से तैयार किया जाता है। इसको बनाने के लिए गन्ने का रस प्रयोग में लाया जाता है। गुड़ का प्रयोग लंबे समय से ग्रामीण इलाकों में अधिक होता है। प्राचीन समय में मिठास लाने के लिए गुड़ का ही प्रयोग किया जाता था।

कहा जाता है कि यह शुद्ध होता है और साथ आयुर्वेद के अनुसार सात्विक होता है। सेहत के लिहाज से अगर देखा जाए तो गुड़ खाने के कई तरह के फायदे होते है। यह कई सारे रोगों में बहुत फायदेमंद होता है, विशेषकर के पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए रामबाण की तरह है।

आज के आधुनिक समय में गलत खानपान और लाइफस्टाइल के चलते कई सारी बीमारियां घेर लेती हैं। उसमें से एक प्रमुख समस्या है जो अक्सर लोगों में देखने को मिलती है वह है कब्ज की समस्या। वैसे तो बढ़ती उम्र के साथ कब्ज की समस्या बढ़ जाती है लेकिन आजकल युवाओं में भी कब्ज की समस्या देखने को मिल रही है।

दरअसल कब्ज की समस्या पाचन तंत्र के सही ढंग से काम न कर पाने की वजह से होती है। इसकी वजह से मल त्याग में भी परेशानी होती है जिसकी वजह से शरीर में अन्य बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है।

गुड खाने की सलाह आयुर्वेदाचार्य भी देते हैं : –

मल त्याग में परेशानी की कई वजह हो सकती है जैसे कि शरीर में पानी की कमी होना, चाय कॉफी का अत्यधिक सेवन करना, धूम्रपान करना, और सही समय पर भोजन न करना यदि। यदि आपको भी कब्ज से जुड़ी परेशानी हो रही है तो इससे निजात पाने के लिए गुड़ का प्रयोग कर सकते हैं।

गुड़ और गर्म पानी का सेवन कब्ज के लिए है रामबाण

गुड खाने की सलाह डॉक्टर्स भी कब्ज से परेशान लोगों को देते हैं। आइए जानते हैं कब्ज से निजात पाने के लिए गुड़ और गरम पानी का किस तरह से करें इस्तेमाल –

हम सभी को यह बात पता है कि चीनी की तुलना में गुण हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है और अगर हम गुड़ का सेवन करते हैं तब इसका हमारे शरीर पर अनुकूल प्रभाव में देखने को मिलता है।

अगर रोजाना सुबह खाली पेट गुड़ और गरम पानी का सेवन किया जाए तब इससे कब्ज की समस्या को आसानी से दूर किया जा सकता है। इससे शरीर का तापमान भी संतुलित बना रहता है और मेटाबॉलिज्म का स्तर बढ़ता है।

गुड़ और गर्म पानी के सेवन से शरीर में मौजूद टॉक्सिंस बाहर निकल जाती है और पेट साफ होता है। इस तरह से पेट से जुड़ी समस्याएं भी नियमित रूप से गुड़ और गर्म पानी का सेवन करने से खत्म हो जाती है। जिन लोगों को पेट से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या हो उन्हें गुड़ और गर्म पानी को एक बार आजमाना चाहिए।

आयुर्वेद का कहना है कि गुड़ और गर्म पानी कब्ज से के रोगियों के लिए एक औषधि की तरह है। इससे प्राकृतिक पाचन एंजाइम्स को बढ़ाने में मदद मिलती है और पाचन तंत्र बेहतर होता है। किडनी से जुड़ी समस्याओं में भी गुड़ और गर्म पानी फायदेमंद होता है। इसलिए सुबह खाली पेट गुड़ और गर्म पानी का सेवन करना चाहिए।

गुड़ और गर्म पानी का इस तरह करें इस्तेमाल –

रोजाना सुबह खाली पेट एक गिलास गर्म पानी को हल्का गुनगुना रहने तक ठंडा कर लें। अब इसमें स्वाद के अनुसार गुड़ मिलाकर उसे अच्छी तरीके से मिला ले। इसके बाद इसे पी ले, यह कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाने में बहुत मददगार है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.