Omicron Variant Symptoms: ओमिक्रोन का गंभीर लक्षण है गले में खराश, इस तरह से करें इलाज

Omicron Variant Symptoms: पिछले 2 साल से कोरोना वायरस महामारी का कहर जारी है। इसके कहर दो साल बाद भी थमने का नाम नहीं ले रहा है। कोरोना वायरस की तीसरी लहर की चपेट में इन दिनों दुनिया के तमाम देश आ गए हैं। कोरो नावायरस का नया वैरीअंट ओमिक्रोन तबाही मचा रहा है।

बड़ी संख्या में लोग इस संक्रमण से संक्रमित हो रहे हैं और अपनी जान भी गंवा रहे हैं। हालांकि इस वैरीअंट में मृत्यु दर कम है। लेकिन थोड़ी सी लापरवाही बड़ा संकट उत्पन्न कर देती है। कोरोना वायरस के नए वेरिएंट दौरान मरीजों में कई तरह के लक्षण (Omicron Variant Symptoms) देखने को मिल रहे हैं।

इस वायरस से सबसे ज्यादा युवा लोग प्रभावित हो रहे हैं। अब तक मिली जानकारी के अनुसार ओमिक्रोन वेरिएंट (Omicron Variant Symptoms) में गले में खराश होना इसका एक सबसे गंभीर लक्षण है।

ज्यादातर लोगों में लक्षण देखने को मिल रहा है। वैसे तो गले में खराश होना एक आम लक्षण माना जाता है। लेकिन कोरोना वायरस के तीसरे लहर में सबसे ज्यादा गंभीर लक्षण गले में खराश है।  आगर आप को भी ऐसा लग रहा और इससे जल्दी राहत नहीं मिल रही है तो सतर्क हो जाये।

वैसे आमतौर पर मौसम बदलने के साथ कई तरह के संक्रमण की वजह से गले में खराश की समस्या हो जाती है। लेकिन कुछ उपाय के जरिए वह अपने आप कुछ ही दिनों में ठीक हो जाती है।

लेकिन कोरोना से संक्रमित मरीजों में गले की खराश के समस्त ठीक होने में टाइम लग रहा है। आज हम जानेंगे कुछ उपायों के बारे में जिन्हें अपनाकर गले की खराश को आसानी से ठीक किया जा सकता है और राहत पाई जा सकती है।

हल्दी और नमक पानी का गरारा

 अगर कोरोनावायरस के दौरान गले में खराश का लक्षण महसूस हो रहा है तो इसके लिए सावधानी बरतने की जरूरत है। गले की खराश को दूर करने के लिए रोजाना गरारा किया जा सकता है। गले में खराश की समस्या होने पर गले में दर्द, निगलने में परेशानी जैसी समस्याएं देखने को मिलती है।

इस समस्या से राहत पाने के लिए एक गिलास पानी में आधा चम्मच हल्दी और सेंधा नमक डालकर उबाल ले, फिर उसे छानकर अलग कर लें और इस गुनगुने पानी को लेकर गरारा करें। सोते समय और सुबह के समय गरारा करना काफी फायदेमंद रहेगा।

हल्दी वाला दूध

कोरोना से संक्रमित मरीजों में सर्दी जुखाम की समस्या देखने को मिल रही है। साथ ही गले में खराश (Omicron Variant Symptoms) की समस्या भी कराई जा रही है।

ऐसे में यह समस्या से राहत पाने के लिए हल्दी वाला दूध पिया जा सकता है, जिससे जल्दी आराम मिल जाता है। वैसे तो सर्दी जुखाम की समस्या में राहत पाने के लिए लोग हल्दी वाला दूध पीते हैं। लेकिन हम गले की खराश और खांसी में भी राहत प्रदान करता है।

बेकिंग सोडा

गले की खराश की समस्या से राहत पाने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जा सकता है। नमक की जगह पर बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर गरारे करना भी फायदेमंद होता है।

बेकिंग सोडा में पाए जाने वाले तत्व इन्फेक्शन को खत्म करने में मदद करते हैं। यही वजह है कि गले में खराश की समस्या होने पर स्वास्थ्य विशेषज्ञ बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर गरारा करने की सलाह देते हैं।

कोरोनावायरस में गले की खराश की समस्या से राहत पाने के लिए बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर गरारा करना काफी फायदेमंद है।

नोट इस लेख में बताई गई जानकारी केवल सामान्य जागरूकता के लिए बताई गई है। स्वास्थ्य से जुड़ी किसी भी समस्या के लिए चिकित्सक से संपर्क करे। ऊपर बताए गए नुस्खों को अपनाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें

यह भी पढ़ें :–

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.