आप की ये आदतें बालों के झड़ने का कारण हो सकती हैं

बालों का झड़ना एक ऐसी समस्या है जिससे हम सभी गुजरते हैं और हर बार जब सिर से बाल गिरते हैं तो यह दर्द दिल टूटने से कम नहीं होता है। ज्यादातर लोग सभी हेयर केयर उत्पादों और DIY तकनीकों की कोशिश की है, चाहे वे कितनी भी चिपचिपी क्यों न हों।

यदि आप अपने बालों के ब्रश में गिरे हुए /टूटे हुये बालों को देखकर परेशान हैं तो यह लेख आपके लिए है। आज हम जानेगे ऐसी आदतें जो बालों के झड़ने को रोकने के लिए बदलने की जरूरत है।


5 आदतें जो बालों के झड़ने का कारण बन सकती हैं :-


क्या आपके बाल झड़ रहे हैं और सोच रहे हैं कि आप क्या गलत कर रहे हैं? यहां हम 5 ऐसी आदतें हैं जिन्हें आपको बालों के झड़ने को रोकने के लिए बदलने की जरूरत है

1.बालों को बहुत टाइट बांधना :-


अगर आपको लगता है कि अपने बालों को टाइट पोनीटेल या बन में बांधने से बाल झड़ना बंद हो जाएंगे, तो आप निश्चित रूप से यह उचित नही है। इन टाइट हेयर स्टाइल में अपने बालों को बांधने से आपको कोई फायदा नहीं होगा। बल्कि यह आपके बालों के स्वास्थ्य में बाधा डालेगा और बालों के झड़ने को बढ़ावा देगा।


जब आप अपने बालों को कसकर बांधते हैं तो इससे आपके बाल खिंच जाते हैं जिससे बाल टूट सकते है। यह एक ऐसी स्थिति जिसमें आपके बाल छोटे-छोटे पैच में गिर सकते हैं। बालों को लगातार खींचने और खींचने से बाल झड़ भी सकते हैं।


यदि आपके बालों को बहुत कसकर खींचा जाता है, तो वे जड़ों से टूट जाते हैं और बालों के रोम को नुकसान पहुंचा सकते हैं। यह आपके बाल कमजोर भी हो सकते हैं। तो कुछ देर के लिए अपने बालों को सांस लेने दें और चाहें तो ढीली लो पोनीटेल में बांध लें।

2.आपके आहार में पोषक तत्वों की कमी

बालों के झड़ने का मुख्य कारण आपके आहार में पोषक तत्वों की कमी है और इससे न केवल बाल झड़ते हैं बल्कि कुछ अन्य गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं। बालों का झड़ना ज्यादातर आपके शरीर में आयरन, विटामिन डी और फोलिक एसिड की कमी के कारण होता है। कुछ कमियां हैं जो बालों के झड़ने का कारण हो सकती हैं:


आयरन: आयरन की कमी जिसे एनीमिया भी कहा जाता है। बालों के झड़ने का एक और कारण हो सकता है। चूंकि आयरन आपके शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ाता है जिसके परिणामस्वरूप हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ जाता है। ये लाल रक्त कोशिकाएं फेफड़ों से ऑक्सीजन को आपके शरीर के विभिन्न हिस्सों में ले जाने के लिए जिम्मेदार होती हैं। आपके शरीर में ऑक्सीजन का संचार आपके बालों को लंबा और तेजी
से बढ़ने में मदद करता है।


विटामिन डी: हमारे शरीर को एक आवश्यक पोषक तत्व जो हमें सूरज से मिलता है। विटामिन डी का आपके बालों के झड़ने से सीधा संबंध है। आपके शरीर में विटामिन डी नए बालों के रोम को उत्तेजित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और इसलिए विटामिन डी की कमी के कारण इन बालों के रोम का विकास रुक सकता है।


फोलिक एसिड: एक और पोषक तत्व है जो नए बाल पैदा करने में मदद करता है। यह लाल रक्त कोशिकाओं को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है जो बदले में रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है और बालों के पुनर्विकास में मदद करता है।

3.तनाव


समस्याओं के बारे में तनाव लेने से बाल झड़ सकते हैं और बालों के झड़ने के परिणामस्वरूप अधिक तनाव हो सकता है जिससे बाल अधिक झड़ सकते हैं। अर्थात जब आपके शरीर में तनाव का स्तर बढ़ जाता है और बालों के झड़ने का कारण सिर्फ एक नहीं बल्कि तीन अलग-अलग तरीकों से हो सकता है।


टेलोजन एफ्लुवियम: एक ऐसी स्थिति जिसमें आपके बालों के रोम तनाव से आराम के चरण में चले जाते हैं, जहां अत्यधिक बालों का झड़ना देखा जा सकता है।


एलोपेशिया एरीटा: यह एक ऐसी स्थिति है जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली द्वारा बालों के रोम पर किए गए हमलों के कारण होती है, जिसके परिणामस्वरूप आपके बाल पैच में गिर सकते हैं।


ट्रिकोटिलोमेनिया: एक बहुत ही डरावना विकार जहां एक व्यक्ति को तनाव, हताशा और अकेलेपन के कारण सिर, भौं, पलकों और आपके शरीर के अन्य हिस्सों से बाल निकलने लगते है। बालों के झड़ने को रोकने के लिए सुनिश्चित करें कि आप तनाव कम करें।

4.हीट स्टाइलिंग उत्पाद :-

हीट स्टाइलिंग आपके बालों के लिए आपके विचार से कहीं अधिक खतरनाक हो सकती है। अपने बालों पर बार-बार उस कर्लिंग रॉड, स्ट्रेटनर और हेयर ड्रायर का उपयोग करने से आपके बाल कमजोर हो सकते हैं व बाल रूखे हो सकते हैं और इससे टूटने का खतरा होता है जिससे बाल अधिक झड़ते हैं।

ऐसे में अपने बालों पर हीट स्टाइलिंग के कारण होने वाले तनाव को कम करने के लिए आप अपने हीट स्टाइलिंग टूल का तापमान कम कर सकते हैं या अपने बालों को प्राकृतिक रूप से हवा में सुखाने का विकल्प चुन सकते हैं और उन्हें सुंदर बनाने के लिए कुछ बिना हीट DIY कर्लिंग तकनीकों का प्रयास कर सकते हैं।

5.केमिकल्स

कभी आपने सोचा है कि आपके शैम्पू, कंडीशनर और बालों के रंगों में मौजूद केमिकल आपके बालों को कैसे प्रभावित करते हैं? बालों का झड़ना इन रासायनिक उपचारों का परिणाम हो सकता है जो आप अपने बालों पर कर रहे हैं।

आपके शैंपू और कंडीशनर में आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले केमिकल जो बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं वे हैं – सोडियम लॉरिल सल्फेट, सोडियम क्लोराइड, डायथेनॉलमाइन, प्रोपाइल ग्लाइकॉल, इमिडाज़ोलिडिनिल यूरिया और प्रोपलीन ग्लाइकॉल।

अगली बार जब आप शैंपू या कंडीशनर की बोतल खरीदने जाएं तो सुनिश्चित करें कि उत्पाद इन सभी केमिकल से फ्री हो। कुछ साधारण जीवनशैली की आदतों को बदलने से और बहुत अधिक प्रयास किए बिना परिवर्तनों को देख सकते हैं।

अपने बालों के झड़ने से छुटकारा पाने के लिए इन सरल युक्तियों का पालन करने का प्रयास करें और इसे किसी ऐसे व्यक्ति के साथ साझा करें जो बाल गिरने से जूझ रहा है।

यह भी पढ़ें :–

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *