Oily Skin: इन नुस्खों को अपनाकर गालों से हटाएँ अतिरिक्त तेल

Oily skin: क्या आपकी त्वचा काफी ऑयली है? अगर आपकी भी त्वचा (oily skin) है जो एक बार सुबह उठकर यह काम जरूर करें। सुबह होते ही आप देखते है की आपके चेहरे और विशेषकर के गालो से निकालने वाला अतिरिक्त तेल आपके पिलो (तकिए) में लग गया है।

जाहिर सी बात है यह देखकर आप थोड़ा सा परेशान हो सकती हैं लेकिन इसमें परेशानी वाली कोई बात नहीं है। बल्कि इसका सलूशन ढूंढने की कोशिश करें। आज हम लेकर आए हैं आपके लिए घरेलू नुस्खा जिससे आप अपने गालों से निकलने वाले अतिरिक्त तेल की समस्या से निजात पा सकते हैं।

बता दें कि बहुत सारी महिलाओं के गालों से अतिरिक्त तेल (Oily Skin) निकालने की समस्या पाई जाती है। जिसकी वजह से उनके चेहरे पर पिंपल्स और लार्ज पोर्स जैसी समस्याएं भी होती हैं।

अगर आप भी इस समस्या से दो-चार हो रहे हैं तो कुछ घरेलू नुस्खे को अपने मॉर्निंग रूटीन में जरूर शामिल करें। यह आपकी समस्या को काफी हद तक कम कर सकती है।

इस विषय में ब्यूटी एक्सपर्ट पूनम का कहना है रात में सोते समय हमारी त्वचा से काफी अधिक मात्रा में तेल निकलता है। कुछ लोगों को आयल पोज पर ही आयल होता है तो वहीं कुछ लोगों को गालों पर अतिरिक्त तेल की शिकायत पाई जाती है।

अतिरिक्त तेल को त्वचा से क्लीन करना बेहद जरूरी है नहीं तो यह त्वचा के पोर्स को बंद कर देती है जिसकी वजह से मुंहासे पनपने की संभावना रहती है। पूनम जी ने कुछ घरेलू और आसान नुस्खे सुझाएं हैं जिससे गालों से निकलने वाले अतिरिक्त तेल को कम किया जा सकता है।

टमाटर का इस्तेमाल :-

इसके लिए एक छोटा चम्मच टमाटर का रस, एक छोटा चम्मच ओट्स पाउडर और एक छोटा चम्मच एलोवेरा जेल ले कर एक बाउल में टमाटर के रस और ओट्स पाउडर और एलोवेरा जेल को अच्छी तरीके से मिक्स कर ले।

अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा लें। इसे करीब 15 मिनट तक चेहरे पर लगा कर रखे हैं। इसके बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से साफ कर लें।

 नोट : अगर आपके चेहरे पर खुजली और जलन जैसी समस्या हो रही हो तो इस नुस्खे को ट्राई करने से बचें।

मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल

मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल भी चेहरे से अतिरिक्त तेल को हटाने के लिए किया जा सकता है। इसके लिए एक छोटा चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 2 छोटे चम्मच गुलाब जल ले। अब  एक छोटे बाउल में मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल को अच्छी तरह से मिक्स करके एक गढ़ा सा पेस्ट बना लें।

इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 10 से 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। जब यह सूख जाए तो ठंडे पानी से अपने चेहरे को साफ कर ले। आप इसे जरूरी नही है कि रोज लगाएं, आप इसे एक एक दिन छोड़कर भी ट्राई कर सकते हैं। यह नुस्खा बहुत ही कारगर है।

नोट : अगर आपके चेहरे पर पहले से मुंहासे हैं तो पहले मुहांसों को सही हो जाने दे, उसके बाद इस नुस्खे को ट्राई करें, वरना मुंहासे को ठीक होने में अधिक समय लग सकता है।

अंडे के सफेद भाग का इस्तेमाल :-

अंडे के सफेद भाग का इस्तेमाल करके भी गालों से अतिरिक्त तेल को कम किया जा सकता है। इसके लिए एक बड़ा चम्मच अंडे का सफेद भाग ले। 5 से 10 बूंद नींबू का रस लें। अब सफेद भाग में नींबू का रस अच्छी तरह से मिक्स कर लें। फिर इस मिश्रण को 15 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें। उसके बाद चेहरे को अच्छे से ठंडे पानी से साफ कर लें।

नोट:  कुछ लोगों को अंडे की महक से एलर्जी हो सकती है। जिन लोगों के साथ इस तरह की समस्या हो उन्हें इस नुस्खे को ट्राई करने से बचना चाहिए।

इसके अलावा यह भी करें

  • अगर आपके चेहरे से अतिरिक्त तेल निकलता है तो आप इस समस्या से निजात पाने के लिए सुबह उठने के तुरंत बाद अपने बेड पर बैठे-बैठे ही अपने दोनों हाथों से अपने गालों पर हल्की मसाज धीरे धीरे कर सकते हैं।
  • इसके अलावा रात में सोने से पहले भी 5 मिनट तक बर्फ से अपने चेहरे की मसाज करें। ऐसा करने से स्किन पोर्स की साइज कम हो जाती है और चेहरा ग्लो करता है।
  •  जिन लोगों के चेहरे पर अतिरिक्त तेल की समस्या पाई जाती है वह लोग अक्सर अपने चेहरे को बार-बार फेस वॉश से साफ करते हैं ऐसे में चेहरे को बार-बार फेसवास से साफ करने की बजाय फेस वाइप्स का इस्तेमाल करना बेहतर है। कोशिश करें कि एलोवेरा या खीरे के रस से तैयार की गई फेस वाइप्स का इस्तेमाल करें।
  •  ध्यान रखिए कुछ लोगों को खीरा या एलोवेरा उनकी स्क्रीन के लिए सूट नही करता है। ऐसे में इनका इस्तेमाल तब करें जब यह आपके चेहरे के लिए उपयुक्त हो।

नोट : ऊपर बताए गए नुस्खे अपनाने से पहले एक पैच टेस्ट जरूर करें और 24 से 48 घंटे का इंतजार करें। अगर त्वचा पर किसी भी प्रकार का रिएक्शन हो तब आप इन नुस्खे को अपने चेहरे पर इस्तेमाल कर सकते हैं। सेंसिटिव स्किन वालों को इस नुस्खे से समस्या हो सकती है। ऐसे में उन्हें इन नुस्खे को इस्तेमाल करने से पहले किसी स्किन एक्सपर्ट से सलाह जरूर कर लेनी चाहिए। इसके अलावा हम इस बात का दावा नहीं करते हैं कि यह नुस्खे आपके लिए फायदेमंद होंगे इसलिए इसका इस्तेमाल आप अपने स्तर से बरती गई सावधानी के अनुसार करें।

 अगर आपको हमारी या पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें साथ ही इस तरह की और भी आर्टिकल्स देखने के लिए हमारे साइड से जुड़े रहें और हमें कमेंट भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :–

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.