तुलसी के पत्तों से होने वाले फायदे : किसी बरदान से काम नहीं है तुलसी के पत्ते

दोस्तों , आप सब जानते ही होगे की तुलसी एक ऐसी औषधि है जिसका इस्तमाल लगभग सभी बीमारियों में किया जाता है ज्यादातर सभी हिंदू परिवारों में तुलसी का पौधा होता है और तुलसी की पूजा भी नियमित रूप से की जाती है। वेदों में भी तुलसी के बारे में पूर्ण रूप से बताया गया है की पौराणिक महत्व के अनुसार तुलसी एक ऐसी औषधि है।

जिसका सेवन करके आप बड़ी से बड़ी बीमारी को आसानी से खत्म कर सकते है ,तुलसी का आप रोजाना सेवन कर सकते है रोजाना सेवन करने से आप पूर्ण रूप से स्वस्थ्य रहेंगे और सर्दी ,जुकाम जैसी बीमारियां आपको नही होगी आयुर्वेद में यह भी बताया गया है की तुलसी का हर एक भाग  स्वास्थ्य के लिए फायदेमद है।

क्योंकि तुलसी सर्दी , जुकाम ,बुखार जैसी बीमारियो के लिए एक कारगर औषधि है। धार्मिक रूप से तुलसी के पौधे को बहुत पवित्र माना जाता है ,तुलसी का पौधा घर में होने से घर में सुख और समृद्धि आती है।

वेदों में यह कहा गया है की सभी को अपने घर के आंगन में तुलसी का पौधा अवश्य लगाना चाहिए तुलसी का पौधा घर के आंगन में लगने से मात्र नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है  और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है सुबह खाली पेट तुलसी का सेवन अवश्य करना चाहिए क्योंकि इसमें बहुत से पोषक तत्व पाए जाते है सुबह तुलसी के पत्ते खाने से पूरे दिन शरीर में ऊर्जा रहती है ।

तुलसी के पत्ते खाने के फायदे

1 : दस्त होने पर तुलसी का सेवन –

अगर आपको दस्त है और आप दस्त से बहुत परेशान है तो तुलसी के  सेवन से आपको बहुत लाभ मिलेगा। इसके लिए आपके घर में तुलसी का पौधा होना चाहिए अगर नही है तो आप पास के घर से तुलसी के कुछ पत्ते घर लाकर उन्हें अच्छे से धो लीजिए और फिर थोड़ा सा जीरा लेकर तुलसी के पत्ते के साथ उसको अच्छे से पीस लीजिए अच्छे से पीसने के बाद एक पेस्ट बनकर तैयार हो जाएगा और जिस भी व्यक्ति को दस्त है ,उसे वह पेस्ट दिन में 3– 4 बार चाटना चाहिए ऐसा करने से कुछ ही समय में दस्त रुक जाएगी और आपको अच्छा महसूस होगा ।

2: चहेरे पर चमक के  लिए –

आपको यह तो पता ही होगा की तुलसी त्वचा संबंधी रोगों के लिए बहुत फायदेमंद है और अगर आप अपने चहेरे में चमक लाना चाहते है ,तो तुलसी का सेवन आपको रोज खाली पेट करना चाहिए ऐसा करने से आपके चेहरे में चमक तो आयेगी ही और इसके इस्तेमाल से मात्र कील – मुंहासे खत्म हो जाते है, जिससे चहेरे में एक अलग सी चमक आती है और आपका चहेरा बहुत साफ दिखने लगता है ।

3 : कैंसर के इलाज में फायदेमंद –

 अगर कोई व्यक्ति  कैंसर जैसी बीमारी हो जाती है, तो उसको तुलसी के बीजों का रोजाना सेवन करना चाहिये अगर आप रोजाना ऐसा करते है तो आपको बहुत लाभ मिलेगा क्योंकि तुलसी के बीज कैंसर के इलाज में बहुत कारगर है ,हालांकि इसकी अभी पूर्ण रूप से पुष्टि नहीं हुई है ।

4: मुंह से आने वाली दुर्गंध को दूर करने के लिए – 

 अगर आप सुबह उठते हो और आपके मुंह से बदबू आती है तो आपको तुलसी के पत्तो का सेवन करना चाहिए क्योंकि यह मुंह से आने वाली दुर्गंध को दूर करने में बहुत फायदेमंद है, अगर आप इसका रोजाना सेवन करते है तो आपको किसी भी प्रकार का साइडइफेक्ट नही होगा क्योंकि यह एक प्राकृतिक औषधि है अगर आपके मुंह से बदबू आ रही है तो तुलसी के कुछ पत्तो को चबा लेना चाहिए ऐसा करने से आपके मुंह से आने वाली दुर्गंध चली जाएगी ।

5:सर्दी में तुलसी के पत्तो का सेवन –

अगर आपको सर्दी में हल्का जुकाम या बुखार है तो आपको तुलसी के पत्तो का सेवन करने से बहुत लाभ मिलेगा ,सबसे पहले आपको थोड़ी सी मिश्री लेनी है और थोड़ी सी काली मिर्च लेने के बाद आप दोनो चीजों को तुलसी के पत्तो के साथ पानी में अच्छी तरह से मिला लें और सभी को अच्छे से पकाकर काढ़ा बना लें जैसे ही काढ़ा बनाकर तैयार हो जाएगा ।

काढ़ा पीने से मात्र आपको बहुत लाभ मिलेगा अगर आप काढ़ा पीने में असमर्थ है तो आप काढ़े को सुखाकर इसकी गोलियां बनाकर भी खा सकते है ।

लेखक : कुशाग्र मिश्रा

यह भी पढ़ें :

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.