क्या आप शाकाहारी हैं और अक्सर विटामिन बी12 की कमी से पीड़ित रहते हैं? ये खाद्य पदार्थ मदद करेंगे

विटामिन बी12 की कमी: –

अन्य विटामिनों की तरह विटामिन बी12 हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत जरूरी है। यह हमारे शरीर के लिए कितना महत्वपूर्ण है इसका एक उदाहरण यह है कि यह हमारे शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण करता है और तंत्रिका तंत्र को बनाए रखता है।

मांस, मछली, अंडे और समुद्री भोजन जैसे मांसाहारी खाद्य पदार्थों में विटामिन बी 12 सबसे अधिक पाया जाता है। इसके अलावा डेयरी उत्पादों में भी विटामिन बी12 की एक निश्चित मात्रा होती है। ऐसे में अगर आप शाकाहारी हैं तो आपके लिए विटामिन बी12 से भरपूर खाद्य पदार्थ ढूंढना काफी मुश्किल हो सकता है।

विटामिन बी12 की कमी से एनीमिया से लेकर याददाश्त कम होने और डायरिया से लेकर कब्ज जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। आप सोच रहे होंगे कि शाकाहारी इस आवश्यक पोषक तत्व की कमी को कैसे पूरा कर पाएंगे? आहार विशेषज्ञ नताशा मोहन इस अंतर को पाटने के लिए कुछ टिप्स दिए गए। यह हमें विटामिन बी 12 की कमी से बचने में मदद कर सकता है :-

चने
चिकन और मीट नहीं खाने वालों के लिए छोले एक अच्छा विकल्प है। छोले न केवल पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, बल्कि वे प्रोटीन और फाइबर से भी भरपूर होते हैं।

मट्ठा
दूध के टूटने के बाद प्राप्त पानी अन्य आवश्यक विटामिन और प्रोटीन के साथ विटामिन बी 12 का एक बड़ा स्रोत है। अगली बार मट्ठा फेकने से पहले सोचले।

दही
दही प्रोबायोटिक्स में उच्च है जो आंत के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि दही भी विटामिन बी 12 का एक अच्छा स्रोत है? अन्य डेयरी उत्पाद भी विटामिन बी12 के उत्कृष्ट स्रोत हैं। यदि आप शाकाहारी या शाकाहारी हैं, तो सोया दूध और टोफू प्रोटीन-विटामिन की जरूरत के लिए पनीर और दूध के बेहतरीन विकल्प हैं।

पालक
हरी पत्तेदार सब्जियां हमेशा फायदेमंद होती हैं। पालक हरी पत्तेदार सब्जियों की सूची में सबसे ऊपर है और इसलिए इसे सुपरफूड कहा जाता है। यह पोषक तत्वों से भरपूर और बहुमुखी भोजन है जिसे चटनी से लेकर सॉस से लेकर सूप तक कई तरह से तैयार किया जा सकता है।

चुकंदर
चुकंदर विटामिन बी 12 का एक पावरहाउस है और अन्य पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत है और आपके दैनिक आहार में अवश्य होना चाहिए। इसमें विटामिन बी12 के अलावा आयरन भी भरपूर मात्रा में होता है, जो हमारे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन के लिए जरूरी है।

पोषण विशेषज्ञ नताशा मोहन ने लोगों को शाकाहारी भोजन में विटामिन बी12 की कमी के बारे में बताया कि वे समुद्री शैवाल और कवक पर भी विचार कर सकते हैं ताकि कमी को पूरा किया जा सके ताकि कमी से बचा जा सके।

यह भी पढ़ें :–

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.