कोलेजन प्रोटीन शरीर के लिए क्यों महत्वपूर्ण है? त्वचा को जवां रखने के अलावा ये हैं फायदे

कोलेजन प्रोटीन के स्वास्थ्य लाभ: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कोलेजन बहुत महत्वपूर्ण है। हमारी हड्डियों को मजबूत, हमारी त्वचा को सुंदर, हमारे बालों को मुलायम, हमारी मांसपेशियों को मजबूत और हमारे शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने के लिए कोलेजन बहुत जरूरी है।

शरीर में कोलेजन की अच्छी मात्रा होने से हमारा स्वास्थ्य ठीक रहता है। यह शरीर को कई तरह से सहारा देता है। जब किसी कारण से शरीर में कोलेजन का स्तर कम हो जाता है तो हड्डियां कमजोर होने लगती हैं।

इसका सबसे ज्यादा असर त्वचा पर दिखाई देता है। ऐसे में त्वचा पर झुर्रियां और पिंपल्स की समस्या बढ़ने लगती है। साथ ही जोड़ों में दर्द की समस्या भी शुरू हो जाती है।

कोलेजन क्या है ( What is collagen in Hindi ) :-

दरअसल, कोलेजन शरीर में पाया जाने वाला एक रेशेदार प्रोटीन है। कोलेजन शरीर में पाए जाने वाले प्रोटीन का एक तिहाई है। हड्डियों, मांसपेशियों, त्वचा, बालों, स्नायुबंधन और टेंडन के लिए क्या आवश्यक है।

कोलेजन त्वचा को मजबूती और लोच देता है। इसके अलावा कोलेजन शरीर को ताकत देने के लिए भी जरूरी है। शरीर द्वारा ही उत्पादित कोलेजन को शरीर का अपना कोलेजन कहा जाता है।

यह कई तरह की शारीरिक समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। जबकि बाह्य स्रोत से उत्पन्न बहिर्जात कोलेजन कहलाता है। इसका उपयोग कॉस्मेटिक उत्पादों में भी किया जाता है।

कोलेजन के प्रकार और शरीर में कार्य ( Types of Collagen and Function in the Body in Hindi ) :-

हमारे शरीर में लगभग 16 विभिन्न प्रकार के कोलेजन होते हैं। इनमें से शरीर में तीन तरह के कोलेजन की मात्रा सबसे ज्यादा होती है।
टाइप 1 कोलेजन
टाइप 2 कोलेजन
टाइप 3 कोलेजन
कोलेजन हमारे शरीर में नई कोशिकाओं से आता है। फाइबर की मदद से, त्वचा में कोलेजन कोशिकाओं का एक रेशेदार नेटवर्क बनाता है। इसे फाइब्रोब्लास्ट कहते हैं। यह त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाकर नई कोशिकाओं को बनाने का काम करता है।

कोलेजन शरीर में किडनी जैसे अंगों की रक्षा करने का भी काम करता है। जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, शरीर में कोलेजन कम होता जाता है, जिससे त्वचा संबंधी समस्याएं होने लगती हैं।

मेनोपॉज के बाद महिलाओं में अक्सर कोलेजन की कमी हो जाती है, जिससे चेहरे पर झुर्रियां पड़ जाती हैं। कई बार, हालांकि, कोलेजन कम होने लगता है क्योंकि बहुत अधिक शराब का सेवन किया जाता है, धूम्रपान किया जाता है, धूप में या व्यायाम नहीं किया जाता है।

शरीर में कोलेजन के लाभ (कोलेजन के स्वास्थ्य लाभ) ( Benefits of collagen in the body in Hindi ) :-

1- त्वचा को जवां रखें (त्वचा के लिए कोलेजन) – शरीर में कोलेजन की सही मात्रा होने से त्वचा को सबसे ज्यादा फायदा होता है। इससे त्वचा चमकदार और स्वस्थ रहती है। यह प्रोटीन त्वचा को कोमल बनाता है और आपको लंबे समय तक जवां बनाए रखता है।

उम्र के साथ, कोलेजन का स्तर कम हो जाता है, जिससे त्वचा में सूखापन, झुर्रियाँ और त्वचा का ढीलापन आ जाता है। कोलेजन के साथ, झुर्रियां गायब हो जाती हैं और त्वचा चमकने लगती है।

2- बालों को लंबा बनाएं (बालों के लिए कोलेजन) – कोलेजन बालों के लिए भी फायदेमंद होता है। इससे बाल लंबे और मजबूत बनते हैं। कोलेजन गंजेपन को कम करता है और बाल वापस आ जाते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो शरीर में “फ्री रेडिकल्स” के निर्माण को कम करते हैं। ये फ्री रेडिकल्स 2 मेटाबॉलिज्म से बनते हैं।

यह बालों के रोम को नुकसान पहुंचाता है। इससे बालों के झड़ने की समस्या भी हो जाती है। शरीर में कोलेजन की पर्याप्त मात्रा होने से बाल मजबूत, घने और लंबे हो जाते हैं।

3- जोड़ों के दर्द में फायदेमंद (जोड़ों के दर्द के लिए कोलेजन)- उम्र के साथ हड्डियों के जोड़ों पर मौजूद कार्टिलेज की मात्रा कम हो जाती है, जिससे जोड़ों में दर्द और अकड़न होने लगती है। कोलेजन जोड़ों के दर्द और गठिया के लक्षणों को कम करने में मदद करता है।

कोलेजन 3 को ऑस्टियोआर्थराइटिस के लक्षणों को 40 प्रतिशत तक कम करने के लिए दिखाया गया है, जबकि अन्य लक्षणों की गंभीरता में भी लगभग 33 प्रतिशत की कमी आई है। यह कोलेजन सप्लीमेंट 1993 में हुआ था। इससे जोड़ों में सूजन और दर्द की समस्या खत्म हो गई।

4- मांसपेशियों को मजबूत करें (मांसपेशियों के लिए कोलेजन) – कोलेजन शरीर में मांसपेशियों को बनाए रखने और मांसपेशियों को मजबूत करने में बहुत महत्वपूर्ण है। कोलेजन व्यायाम करने वालों को ऊर्जा देने में मदद करता है।

उम्र के साथ सरकोपेनिया की समस्या होने लगती है जिसमें मसल्स मास कम हो जाता है। इसका मुख्य कारण शरीर में कोलेजन की कमी होना है। जो लोग कोलेजन की खुराक लेते हैं वे वसा खो देते हैं और मांसपेशियों की ताकत हासिल करते हैं।

5- पाचन के लिए कोलेजन बेहतर पाचन सुनिश्चित करता है शरीर में कोलेजन संयोजी ऊतक और पाचन तंत्र को मजबूत करने का काम करता है। यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि आंतों की प्रक्रिया में रुकावट के कारण, इनमें से कई तत्व रक्त में मिल जाते हैं, जिससे सूजन की 5 समस्याएं हो सकती हैं।

आपके शरीर में कोलेजन की मात्रा बढ़ने से आपकी आंत स्वस्थ रहेगी। कोलेजन के साथ पूरक पाचन तंत्र को मजबूत करता है और सूजन की समस्या को भी खत्म करता है।

यह भी पढ़ें :–

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *