Home made pack for pimples: मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये चार होममेड फेस पैक

चेहरे पर मुंहासे की समस्या चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ने का काम करती है। विशेष करके महिलाएं चेहरे पर होने वाले पिंपल से से परेशान रहती है। क्योंकि यह देखने में खराब लगते हैं।

साथ ही इस में दर्द भी बहुत होता है। टीनएजर्स में यह समस्या ज्यादा देखने को मिलती है और उम्र बढ़ने के साथ-साथ इसमें कमी आने लगती है। लेकिन कुछ लोगों में मुंहासों की समस्या उम्र के साथ भी बनी रहती है।

इसके लिए उनका खानपान जिम्मेदार होता है। जो लोग अधिक ऑइली फूड का सेवन करते हैं। उनकी स्किन ऑयली होती है और ऐसे भी उनके चेहरे पर अक्सर पिंपल्स होते रहते हैं।


मुहांसों की सबसे खराब बात यह होती है कि यह जब सही हो जाते हैं तो अपनी जिद्दी दाग चेहरे पर छोड़ जाते हैं। जिससे चेहरे का ग्लो कम हो जाता है। मुंहासों से निजात पाने के लिए लोग तरह-तरह के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का भी इस्तेमाल करते हैं।

लेकिन इनका स्क्रीन पर साइड इफेक्ट भी देखने को मिलता है। अगर आप भी अपने चेहरे पर होने वाले मुंहासों की समस्या से परेशान हैं तो इसका कुछ देसी इलाज किया जा सकता है। आज हम कुछ ऐसे फेस पैक के बारे में जानेंगे जो चेहरे पर चमक लाते हैं साथ ही मुहांसों और
उसके जिद्दी निशान से भी छुटकारा दिलाते हैं।

1.मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल


ऑयली स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी बहुत ही फायदेमंद होती है। यह चेहरे से अतिरिक्त आयल को रोकने का काम करती है। मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी के पाउडर में गुलाब जल और नींबू की कुछ बूंदें डालने और इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें।

फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं। आप देखेंगे कि धीरे-धीरे आपके चेहरे का आयल कंट्रोल हो जाएगा और आपके चेहरे से मुंहासे के जिद्दी निशान भी धीरे-धीरे जाने लगेंगे और आपका चेहरा ग्लो करने लगेगा।


2. एलोवेरा और हल्दी


एलोवेरा और हल्दी दोनों ही anti-inflammatory गुण से भरपूर होते हैं। ऐसे में चेहरे पर इनको लगाने से काफी फायदा मिलता है। यह चेहरों से मुहासे की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं। साथ ही चेहरे की रंगत में भी सुधार लाते हैं। हल्दी और एलोवेरा के पैक को इस्तेमाल करने के लिए एलोवेरा जेल में आधा चम्मच हल्दी पाउडर डालकर इसे अच्छे से मिक्स कर ले। फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं।

जब यह सूख जाए तो इसे साफ पानी से धो ले। आप देखेंगे कि एक से दो सप्ताह के अंदर आपको अपने चेहरे पर फर्क नजर आने
लगेगा।


3. नींबू और गुलाब जल

सदियों से नीम का इस्तेमाल स्किन और बालों के लिए किया जाता रहा है। टीम में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। इसका इस्तेमाल चेहरे से मुहांसों के जिद्दी निशान को खत्म करने के लिए भी किया जा सकता है।


इसके लिए नीम की हरी पत्तियों को पीस लें और उसमें गुलाब जल मिला लें फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 15 से 20 मिनट तक इसे चेहरे पर लगा रहने दें। फिर चेहरे को साफ पानी से साफ कर लें। आप देखेंगे कि कुछ ही दिनों में आपके चेहरे से मुंहासे के जिद्दी निशान हट जाएंगे और आपका चेहरा ग्लो करने लगेगा।


4. शहद और पुदीना


शहद हमारी स्किन के लिए एक टॉनिक की तरह काम करता है। शहद और पुदीने का फेस पैक बनाने के लिए पुदीने की हरी पत्तियों को पीस लें और इसमें एक चम्मच शहद मिला लें। फिर इन दोनों को मिक्स करके एक गाढा सा पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने दें।

जब यह सुख जाए तब हल्के गुनगुने पानी से अपने चेहरे को साफ कर ले। आप देखेंगे कि आपके चेहरे पर ग्लो नजर आने लगेगा। नियमित रूप से 2 से 3 सप्ताह तक इस फेस पैक को लगाने से आपके चेहरे से मुहासे की जिद्दी निशान जाने लगेंगे।

यह भी पढ़ें :–

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.