पेट की गैस से तुरंत छुटकारा पाने के लिये इन नुस्खों को आजमाएं

आज के समय में पेट की गैस की समस्या से बड़े-बूढो के अलावा बच्चे और युवा भी परेशान हैं। पेट में गैस की वजह के पीछे ज्यादातर गलत खानपान जिम्मेदार होता है। गलत खानपान की वजह से पेट में गैस बनने की समस्या हो जाती है।

अगर सही समय पर इसका इलाज नहीं किया जाता है तो यह लंबे समय में बीमारी का रूप धारण कर लेती है और कई तरह की समस्याएं पैदा होने की संभावना रहती है। कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर पेट की गैस का इलाज किया जा सकता है। आइए जानते हैं पेट की गैस को दूर करने के घरेलू नुस्खे

दालचीनी

पेट की गैस की समस्या को दूर करने में दालचीनी बहुत मददगार होती है। पेट में गैस होने पर एक चम्मच दालचीनी पाउडर को गर्म पानी में मिलाकर चाय की तरह पी ले। आप स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें शहद में इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे पेट की गैस से तुरंत राहत मिल जाती है।

अदरक

पेट की गैस से छुटकारा पाने के लिए अदरक का सेवन करने की सलाह दी जाती है। पेट में गैस बनने पर अदरक, इलायची को बराबर मात्रा में लेकर पानी में अच्छी तरह से मिला लें। आप इसमें एक चुटकी हींग ही डालें तो बेहतर होगा। इस पानी को दिन में दो बार पिये, चमत्कारी लाभ देखने को मिलेंगे।

नींबू और बेकिंग सोडा

नींबू और बेकिंग सोडा का नुस्खा एक ऐसा नुस्खा है जिससे चंद मिनट में पेट की गैस की समस्या से राहत मिल सकती है। नींबू के रस में बेकिंग सोडा डाल सकते हैं या फिर पानी में थोड़ा सा बेकिंग सोडा और नींबू की कुछ बूंदे मिला सकते हैं। इससे अच्छी तरह से मिक्स कर ले और धीरे-धीरे चाय की पी ले। आप चाहे तो गर्म पानी में भी बेकिंग सोडा (आधा चम्मच) डालकर पी सकते है। इससे गैस से तुरंत राहत मिल जाती है।

लहसुन

लहसुन में प्राकृतिक रूप से ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो पेट की गैस से तुरंत राहत प्रदान करता है। इसके लिए लहसुन के कुछ कलियों को तेल में उबाल लें फिर इसमें कालीमिर्च और हींग पाउडर मिलाएं। इसे छानकर ठंडा कर ले फिर पिये। दिन में दो से तीन बार इसका सेवन करने से पेट की गैस से जुड़ी हर समस्या ठीक हो जाती है।

हींग

पेट में गैस बनने पर हींग का पानी पीना काफी फायदेमंद होता है। इसे बनाने के लिए एक गिलास गर्म पानी में एक चुटकी हींग मिला लें। इस पानी को दो से तीन बार थोड़ी-थोड़ी मात्रा में पी ले। इससे भी पेंट में गैस बनने पर काफी जल्दी आराम मिल जाता है।

कुछ लोगों को हींग का पानी पीने में दिक्कत होती है। तो इसका पेस्ट बना सकते हैं। यह भी काफी फायदेमंद होता है। इसका पेस्ट पेट पर लगाने से भी आराम मिलता है।

सौंफ

सौंफ का पानी पीने से भी पेट में बनी गैस की समस्या से राहत पाई जा सकती है। अगर सौंफ का पानी नहीं पीना चाहते हैं तो सौंफ की पत्तियों को भी चबा सकते हैं। इससे भी आराम मिलता है।

नोट: गैस बनने पर घरेलू नुस्खे सदियों से आजमाए जा रहे हैं। लेकिन यह किसी भी बीमारी का इलाज नहीं है। यदि पेट से जुड़ी किसी बीमारी से गैस बन रही हैं तो बेहतर होगा कि इन घरेलू नुस्खों को अपनाने के बजाय डॉक्टर से सलाह लें।

यह भी पढ़ें :–

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.