घर पर कैसे करें खुद से थायराइड की जांच जाने लक्षण और टिप्स के बारे में

थायराइड हमारे शरीर के मेटाबॉलिज्म से लेकर बॉडी, टेंपरेचर, हार्ट रेट, ब्रेन फंक्शन आदि के सही ढंग से काम करने के लिए जरूरी होता है। लेकिन भागदौड़ भरी इस जीवन शैली में महिलाओं में विशेष करके थायराइड की समस्या बढ़ रही है।

आज हम कुछ ऐसे शारीरिक लक्षणों के बारे में जानेंगे जिससे घर पर ही थायराइड की खुद से जांच की जा सकेगी। हालांकि घर पर किए गए थायराइड के टेस्ट से आप केवल इसके लक्षण जानपाएंगे।

इसकी पुष्टि के लिए मेडिकल टेस्ट करवाना जरूरी है। आज हम जानेंगे थायराइड की वजह से शरीर मे दिखने वाले लक्षण के बारे में और घर पर खुद से थायराइड की जांच के तरीकों के बारे में।

थायराइड की जांच करने के लिए नेक का टेस्ट करें :


जी हां गर्दन का चेक करके भी आप थायराइड के बारे में जान सकते हैं। अगर आपको गले के आसपास कोई गांठ, सूजन जैसा हिस्सा नजर आए तो इसके लिए डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।

थायराइड को घर पर चेक करने के लिए एक पानी का गिलास ले और एक मिरर की मदद से पानी का एक घूंट पिए और गर्दन
पीछे करके पानी को निगलने की कोशिश करें।

आप देखेंगे पानी गले के नीचे जा रहा है। इस प्रक्रिया को आप कई बार दोहरा सकते हैं। मिरर में आप पानी को नीचे जाते देख सकते हैं। आप देखेंगे इसका फ्लो एक जैसा नहीं रहता है। पानी रुक रुक कर गले से नीचे अगर उतर रहा है। तब यह थायराइड का लक्षण हो सकता है।


बालों का झड़ना –


थायराइड बढ़ने या घटने का लक्षण स्किन और बालों पर भी देखने को मिलता है। यदि बाल ज्यादा झड़ रहे हैं या फिर स्किन काफी ज्यादा ड्राई हो रही है, तब यह थायराइड का लक्षण हो सकता है।

जिन लोगों को थायराइड की समस्या होती है अक्सर देखा जाता है उनकी त्वचा काफी ड्राई रहती है। स्किन को देखकर भी थायराइड के लेवल का अंदाजा लगाया जा सकता है। ये कुछ छोटे-छोटे तरीके हैं जिससे घर पर ही थायराइड का पता लगाया जा सकता है। लेकिन इसके कन्फर्मेशन के लिए टेस्ट जरूरी है।


अधिक थकान लगना :-


अगर कई महीनों से काफी अधिक थकान महसूस हो रही है तब भी यह थायराइड का लक्षण हो सकता है। थकान के साथ-साथ नींद न आना ज्यादा तनाव होना जैसी समस्याओं को कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

क्योंकि यह थायराइड के लक्षण हो सकते हैं। थायराइड हमारे शरीर में मेटाबॉलिज्म रेट को ठीक लगता है। साथ ही ब्रेन फंक्शन को सही ढंग से काम करने में मदद करता है। लेकिन जब थायराइड अनियंत्रित होता है तब सर में दर्द कन्फ्यूजन और थकान जैसे लक्षण देखने को मिलते हैं।

हार्ट रेट चेक करें –

थायराइड का पता लगाने के लिए हार्ट रेट चेक किया जा सकता है। इसके लिए आप गर्दन या हाथ की कलाई पर उंगली रखकर अपने हाथ की हार्टबीट गिन सकते हैं। अगर आपका हार्ट रेट 1 मिनट में 100 से ज्यादा बार धड़क रहा है तो इसका मतलब है कि कुछ गड़बड़ है।

यह ओवरएक्टिव थायराइड का लक्षण हो सकता है। हार्ट रेट नॉरमल से भी कम है तब भी यह थायराइड का लक्षण हो सकता है। थायराइड का पता हार्टबीट से लगाना थोड़ा मुश्किल होता है। लेकिन घर पर थायराइड का चेक करने का है यह भी एक तरीका है।


अधिक ठंड या गर्मी महसूस होना –

अगर आपको बहुत ज्यादा ठंड लग रही है या फिर बहुत ज्यादा गर्मी महसूस होती है. तब भी यह थायराइड का एक लक्षण हो सकता है थायराइड डिसऑर्डर की वजह से शरीर का तापमान प्रभावित होने लगता है।

इसमें कुछ लोगों को ज्यादा ठंड लगती है जो कि हाइपो थायराइड का लक्षण है। वहीं यदि आपको ज्यादा पसीना आ रहा है तब यह हायपर थायराइड टेस्ट का लक्षण है।


अचानक से वजन बढ़ना या घटना –


यदि अचानक से आपका वजन बहुत ज्यादा बढ़ जाता है या फिर घट रहा है तब भी यह थायराइड का लक्षण है। थायराइड में वजन अचानक से तेजी से बढ़ जाता है। जिसे हाइपो थायराइड कहा जाता है। वहीं यदि वजन तेजी से घट रहा हो तब इसे ओवरएक्टिव थायराइड कहा जाता है ओवर एक्टिव थायराइड को ज्यादा खतरनाक माना जाता है।


किन लोगों को थायराइड की अधिक आशंका रहती है?


● जिन लोगों को घर में किसी को थायराइड हो उन्हें थायराइड होने की आशंका सबसे ज्यादा रहती है।
● यदि आप तंबाकू या धूम्रपान का सेवन करते हैं तब भी आपको थायराइड की समस्या हो सकती है।
● कुछ खास दवाओं के सेवन की वजह से भी थायराइड हो सकता है।
● जो लोग बहुत ज्यादा स्ट्रेस लेते हैं उन्हें भी थायराइड हो सकता है।
● प्रोसैस्ड फूड ग्लूटेन चिपका ज्यादा सेवन भी थायराइड की आशंका को बढ़ाता है।
थायराइड की बीमारी से खुद को कैसे बचाएं – अगर आप थायराइड जैसी बीमारी से बचना चाहते हैं और
स्वस्थ रहना चाहते हैं तो अपने रूटीन में कुछ चीजों को शामिल करके आप इस बीमारी से बच सकते हैं।
● थायराइड से बचने के लिए तनाव से बचने की कोशिश करें ।
● धूम्रपान का सेवन न करें
● प्रोसैस्ड फूड का सेवन न करें
● वजन को कंट्रोल करने की कोशिश करें
● रोजाना एक्सरसाइज करें

● ग्लूटन का इस्तेमाल न करें।
● अपनी डाइट में हरी सब्जियां और ताजे फल को शामिल करें

अगर आपको थायराइड के लक्षण दिख रहे हैं तब डॉक्टर से जल्द से जल्द संपर्क करें जिससे समय पर इलाज हो सके और शरीर को नुकसान से बचाया जा सके ।

यह भी पढ़ें :

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.