बिना ज्यादा रखरखाव के घरों में इन पौधों को लगा कर पाए शुद्ध ऑक्सीजन

आज के समय में पर्यावरण प्रदूषण काफी ज्यादा हो गया है और इसका दुष्प्रभाव हम सब पर पड़ रहा है। अत्यधिक पेड़ों के कटने की वजह से और पेड़ न लगाने का नतीजा यह है कि आज लोग ऑक्सीजन के लिए परेशान हो रहे हैं।

बहुत सारे लोग कोरोना वायरस महामारी के दौर में बीमार होने पर ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखे गए। देश में ऑक्सीजन को किल्लत देखने को मिली। आज यह जानना बहुत जरूरी हो गया है कि कैसे ऑक्सीजन को नेचुरल तरीके से पाया जा सके।

आज की परिस्थितियों से हमें सीख लेकर पौधे लगाना बहुत जरूरी है। आज ऐसे कई सारे पौधे हैं जिन्हें के ज्यादा रखरखाव पर जरूरत नहीं होती है और उनसे शुद्ध ऑक्सीजन मिलती है।

खास बात यह है कि इन्हें हम अपने घरों के अंदर कमरों में या ऑफिस में भी लगा सकते हैं। बता दें कि ये पौधे दिन-ब-दिन के विषैले तत्वों को अवशोषित कर लेते हैं और हमारे आस पास के वायुमंडल में शुद्ध ऑक्सीजन पहुंच जाते हैं। आइए जानते हैं इन पौधों के बारे में विस्तार से।

एलोवेरा :-

एलोवेरा एक ऐसा पौधा है जिसे घर पर आसानी से लगाया जा सकता है। इसे हम कमरों के अंदर और ऑफिस के अंदर भी लगा सकते हैं। गर्मियों के दिनों में एलोवेरा का पेड़ आसानी से फैलता है।

एलोवेरा अपने औषधीय गुणों के लिए भी जाना जाता है साथ ही यह घर की हवा को भी शुद्ध करने के लिए भी जाना जाता है। यह हवा में मौजूद विषैले तत्व जैसे मेथेनॉल, बेंजीन, कार्बन मोनोऑक्साइड को अवशोषित करके हमारे आसपास की हवा को शुद्ध कर देता है।

खास बात यह है कि इस पौधे को बढ़ने के लिए ज्यादा सूरज की रोशनी की भी जरूरत नहीं रहती है। ऐसे में इसे हम आसानी से अपने घरों में लगा सकते हैं और अपने आसपास की हवा को शुद्ध कर सकते हैं।

तुलसी :-

आज लगभग हर घर में तुलसी का पेड़ देखने को मिल जाता है। हिंदू धर्म के लोग इसकी पूजा करते हैं। घर में जहां पर भी थोड़ी बहुत धूप आती हो वहां पर तुलसी का पौधा लगा सकते हैं।

इसकी पत्तियों का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और आसपास के हवा भी शुद्ध हो जाती है। तो तुलसी के गुण के बारे में ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं।

तुलसी ऐसा पौधा है जो एक दिन में 20 घंटे तक ऑक्सीजन देता है। इसके अलावा यह हवा में मौजूद जहरीले तत्व को अवशोषित कर लेता है। इसलिए हमें अपने घरों में तुलसी के पौधे को जरूर लगाना चाहिए।

स्पाइडर प्लांट :-

स्पाइडर प्लांट को indore plant नाम से भी जाना जाता है। यह एक ऐसा पौधा है जिसे देखभाल की बहुत आवश्यकता नहीं होती है। इसे घरों में और ऑफिस में आसानी से लगाया जा सकता है।

इसे न तो देखभाल की ज्यादा जरूरत होती है न ही धूप की ज्यादा जरूरत होती है। और सबसे खास बात यह है कि देखने में ये पौधा बहुत ही खूबसूरत लगता है। यह भी हमारे आसपास से विषैले तत्व को अवशोषित कर लेता है और हवा को स्वच्छ व शुद्ध बना देता है।

रबर प्लांट :-

रबर प्लांट को स्नेक प्लांट के नाम से भी जाना जाता है। जो लोग अपने घरों में पौधे नहीं लगा सकते क्योंकि उनके पास जगह नहीं है और खुली जगह नहीं ढूंढ पा रहे हैं तो घर के अंदर कमरों में रबर प्लांट को आसानी से लगाया जा सकता है।

खास बात यह है कि यह बंद जगह में भी आसानी से बढ़ते हैं। इन्हें लगाने के बाद बहुत ज्यादा देखभाल की आवश्यकता भी नहीं रहती है। यह पौधा आसपास की हवा से विषैले तत्व को अवशोषित कर लेते हैं।

यहां तक कि लकड़ी के फर्नीचर से भी निकलने वाले विशेष विषैले तत्वों को यह अवशोषित करके हवा को शुद्ध बना देते हैं। ये पौधे अक्सर ऑफिस में भी लगे हुए देखे जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें :

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.